• Fri. Sep 24th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

अफगानिस्तान में बरावरी के हक़ के लिए महिलाओं द्वारा विरोध प्रदर्शन

Byuser

Sep 4, 2021

अफगानिस्तान में महिलाओं के अधिकारों की आवाज उठा रहीं महिलाओं को तालिबानियों ने आंसू गैस छोड़कर रोकने की कोशिश की है। दो दिन से प्रदर्शन कर रहीं इन महिलाओं का कहना है कि नई सरकार में उनकी भागीदारी होनी चाहिए और अहम भूमिका मिलनी चाहिए।
महिला कार्यकर्ता नरगिस सद्दात ने आरोप लगाया कि शनिवार को महिला अधिकार कार्यकर्ताओं के नेतृत्व में एक विरोध-प्रदर्शन के दौरान तालिबान ने उन्हें पीटा। नरगिस ने बताया कि तालिवानी लड़ाकों ने उनके चेहरे पर बंदूक की बट से हमला किया। जिसके बाद उनके चेहरे से खून निकलने लगा। न्यूज एजेंसी क अनुसार तालिबान ने मार्च करने वालों को राष्ट्रपति भवन की ओर जाने से रोका और उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े। कई पत्रकारों ने भीड़ पर फायरिंग का भी आरोप लगाया है।
प्रदर्शन करती महिलायें को राष्ट्रपति भवन की ओर बढ़ रही थीं
न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, महिला कार्यकर्ताओं और प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे राष्ट्रपति भवन (ARG) के गेट के सामने विरोध करना चाहते थे, लेकिन अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात के सदस्यों ने उन्हें अनुमति नहीं दी। पत्रकारों और अन्य लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो क्लिप के अनुसार, तालिबान ने सभी महिलाओं के विरोध को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया। इतना ही नहीं कुछ महिलाओं को लड़ाकों ने बंदूक के बट से भी पीटा । न्यूज एजेंसी ने चश्मदीदों के हवाले से बताया, तालिबान ने महिलाओं को तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाईं और पत्रकारों को घटनास्थल से भगा दिया। कई पत्रकारों ने तालिबान पर घटना के कवरेज करने से रोकने का आरोप लगाया है। शनिवार का विरोध अफगानिस्तान में तालिबान के अधिग्रहण के बाद से चौथा महिला विरोध प्रदर्शन था। इससे पहले पश्चिमी हेरात प्रांत और अफगानिस्तान की राजधानी में प्रदर्शन हुए थे।
दूसरे दिन भी टाली सरकार बनाने की घोषणा
तालिबान ने लगातार दूसरे दिन अफगानिस्तान में अपनी सरकार की घोषणा टाल दी है। इससे पहले तालिबानी नेता शुक्रवार को ही सरकार बनाने की तैयारी में थे, लेकिन पंजशीर में विद्रोही गुट के साथ चल रही भीषण लड़ाई के बाद शनिवार को सरकार गठन की बात कही गई। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने शनिवार को कहा, हमारे नेता अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एक स्थिर सरकार देने की तैयारी कर रहे हैं। इसलिए सरकार गठन में देरी हो रही है | इसका फैसला अब अगले हफ्ते लिया जायेगा |

Leave a Reply