• Fri. Sep 24th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

हरियाणा में जल्दी स्कूल खोलने की तैयारी में सरकार

Byuser

Jul 9, 2021

हरियाणा में कोराेना की दूसरी लहर के कारण बंद स्‍कूल और कालेज जल्‍द खुलेंगे। इसके लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। स्कूलों की खाली पड़ी क्लासों में फिर से वच्चों के स्वर सुनाई देंगे | कोरोना ने वच्चों की पढाई पर बहुत बिपरीत असर डाला है | कहने को तो ऑनलाइन पढाई जारी है लेकिन सच ये है कि इस कोरोना कल में सबसे ज्यादा नुकसान पढ़ने बाले वच्चों का ही हुआ है | 
मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने राज्‍य के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर और शिक्षा अधिकारियों के साथ स्कूल -कॉलेज खोले जाने एवं नई शिक्षा नीति लागू करने को लेकर मंथन किया। बैठक में प्राइमरी एजुकेशन, हायर एजुकेशन, सेकेंडरी एजुकेशन और टेक्निकल एजुकेशन से जुड़े अधिकारियों ने शिरकत की। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने इस संबंध में तैयारी करने को कहा है। हरियाणा सरकार ने नई शिक्षा नीति के बारे में बड़ा फैसला लेते हुए नई शिक्षा नीति को हरियाणा में सबसे पहले लागू करने को कहा है । हरियाणा में यह नीति पांच साल पहले लागू की जाएगी। देश में यह नीति 2030 में लागू होगी, लेकिन हरियाणा में इसे 2025 में लागू कर दिया जाएगा। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में इसको लेकर रोडमैप तैयार कर लिया गया।

हरियाणा में कोरोना संक्रमण कम होने के बाद अब स्कूल-कालेजों को खोलने की तैयारी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बैठक में निर्देश दिए कि दूसरी लहर में बंद हुए स्कूल-कालेजों को जल्द खोलने की योजना बनाई जाए। कोविड-19 प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करते हुए शिक्षण संस्थानों में पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए।

Leave a Reply