• Fri. Sep 24th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

मुख्य समाचार

Byuser

Aug 12, 2021
getrealkhabar

अफगानिस्तान में पैर पसारता तालिवान :- अमेरिकी सुरक्षा व खुफिया एजेंसियों का अनुमान है कि तालिबान 90 दिन के भीतर काबुल पर कब्जा कर सकता है। खुफिया विभाग का कहना है कि जून के बाद से अफगानिस्तान में तेजी से तालिबान के समर्थन में हालात बदले हैं।

तालिवान ने भारत के दिए एम आई -24 हैप्टर पर किया कब्ज़ा :-तालिबान ने भारत के गिफ्ट किए MI-24 अटैक हेलिकॉप्टर पर कब्जा कर लिया है। भारत ने 2019 में अफगानिस्तान की एयरफोर्स को ऐसे 4 हेलिकॉप्टर गिफ्ट किए थे। तालिबान ने बुधवार को कुंदुज एयरपोर्ट पर खड़े MI-24 चॉपर को अपने कब्जे में ले लिया।
मानसून सत्र तय समय से पहले ख़त्म :- संसद का मॉनसून सत्र बुधवार को अपने घोषित समय से दो दिन पहले अचानक खत्म हो गया | कई सालों में पहली बार ऐसा हुआ, जब राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने समापन भाषण नहीं दिया और सत्र को खत्म करना पड़ा |
भाबुक हुए नायडू :- विपक्षी सांसदों द्वारा अमर्यादित अचारण की वजह से सभापति वेंकैया नायडू काफी नाराज नजर आए | उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि जो कुछ भी बीते दिन सदन में हुआ, वह काफी आहत करने वाला था. इस दौरान, सभापति भावुक भी हो गए| उन्होंने कल रात वह ठीक से सो भी नहीं पाए |
हरियाणा है नम्बर वन :- सीआईआई की वार्षिक बैठक, हरियाणा एट इंडिया 75 गोइंग इंडिया 100 के पूर्ण सत्र में बोलते हुए, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, जब 1966 में राज्य का गठन किया गया था, तो कई सवाल उठाए गए थे कुछ लोगों ने यहां तक कहा कि यह एक गलती थी। एक अलग राज्य बनाएं क्योंकि हरियाणा के पास अपने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए पैसे नहीं थे। लेकिन प्रतिबद्धता कड़ी मेहनत के साथ, हरियाणा ने सभी क्षेत्रों में भारी वृद्धि दर्ज की है देश के अग्रणी राज्यों में से एक बन गया है। सी एम ने कहा हम लोगों का जीवन स्तर सुधारने के लिए काम कर रहे हैं |
जम्मू कश्मीर में बड़े हमले की फ़िराक में उग्रवादी ;- जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने बुधवार को खुलासा किया कि लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे पाकिस्तान से संचालित आतंकवादी संगठन केंद्र शासित प्रदेश में बड़े हमले की योजना बना रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि ऐसी किसी भी कोशिश को नाकाम करने के लिए सुरक्षा बल चौकस हैं।
obc बिल :- राज्यों को ओबीसी आरक्षण सूची तैयार करने का अधिकार देने वाले 127वें संविधान संशोधन विधेयक को राज्यसभा की मंजूरी मिल गई है। संसद के उच्च सदन में मौजूद सभी 186 सांसदों ने इस बिल का समर्थन किया।

भारत की इकोनॉमी पकड़ रही रफ़्तार :- भारतीय उद्योग परिसंघ यानी CII की दो दिन तक चलने वाली सालाना मीटिंग बुधवार को शुरू हुई। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे संबोधित किया। PM ने कहा कि हमने इतिहास की गलती को सुधारते हुए रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स खत्म किया है। इससे उद्योगों और सरकार के बीच भरोसा बढ़ेगा। PM ने कहा कि अब भारत की इकोनॉमी फिर से गति पकड़ रही है।


Leave a Reply