• Fri. Sep 24th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

मुख्य समाचार

Byuser

Aug 10, 2021
getrealkhabar

उत्तर प्रदेश से उज्जवला २.0 की शुरुआत :- PM नरेंद्र मोदी यूपी के महोबा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से उज्ज्वला 2.0 योजना की शुरुआत करेंगे।
भाजपा संसदीय दाल की बैठक :- संसद के मानसून सत्र के आखिरी सप्ताह के मद्देनजर भाजपा की संसदीय दल की बैठक होगी।
समुद्री सुरक्षा के लिए पी एम के पांच सिद्धांत :- यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल में ओपन डिबेट की पहली बार अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को 5 सिद्धांत दिए। ये सिद्धांत उन्होंने समुद्री सुरक्षा और कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए दिए। मोदी ने कहा कि समंदर हमारी साझा धरोहर हैं। समुद्री रास्ते इंटरनेशनल ट्रेड की लाइफ लाइन हैं।
बिदेशी नागरिक भी ले सकते हैं वेक्सीन :- भारत में रह रहे विदेशी नागरिक भी कोरोना वायरस की वैक्सीन ले पाएंगे. सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दी है. जिसके तहत भारत में रह रहा कोई भी विदेशी नागरिक, CoWIN पोर्टल पर पंजीकरण करा कर टीका लगवा सकता है |
पाकिस्तान में गूंजे जय श्रीराम के नारे :- मंदिरों में तोड़-फोड़ और अल्पसंख्यकों पर जुल्म के खिलाफ हिन्दू समाज में नाराजगी है। उन्होंने कराची प्रेस क्लब के बाहर प्रदर्शन कर जय श्रीराम और हर-हर महादेव के नारे लगाए। प्रदर्शन में सिख, ईसाई, पारसी और अन्य समुदाय के लोग भी शामिल हुए। प्रदर्शनकारियों ने हाथों में भगवा झंडे ले रखे थे।
अमेरिका और चीन में ठनी :- अमेरिका ने जोर देकर कहा कि वह दक्षिण चीन सागर में गैरकानूनी समुद्री दावों को आगे बढ़ाने के लिए उकसाने वाली कार्रवाई देख रहा है। इस पर बीजिंग ने जवाब दिया कि अमेरिका को इस मुद्दे पर गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणी करने का हक नहीं है।
रक्षा मंत्रालय का पेगासस जासूसी कम्पनी से कोई लेना देना नहीं :- पेगासस जासूसी विवाद के बीच रक्षा मंत्रालय ने संसद में कहा है कि स्पायवेयर बेचने वाले इजराइली ग्रुप NSO के साथ उसका कोई लेनदेन नहीं है। दुनिया भर में लोगों के फोन की निगरानी के लिए इस ग्रुप के पेगासस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किये जाने के आरोप लग रहे थे। विपक्ष इस मसले पर सरकार से लगातार सवाल पूछ रहा था। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने राज्यसभा में इसका जवाब दिया।
OBC बिल में मिला बिपक्ष का साथ :- 21 दिन से जारी मानसून सेशन में हंगामे और विरोध के बीच पहली बार केंद्र सरकार को विपक्ष का सपोर्ट मिला है। लोकसभा में सोमवार को संविधान का 127वां संशोधन बिल पेश किया गया। विपक्षी पार्टियों ने कहा है कि वे इस बिल पर सरकार के साथ हैं। इस संशोधन के पास होने के बाद राज्य को ये अधिकार मिल जाएगा कि वे OBC की लिस्ट में अपनी मर्जी से जातियों की लिस्टिंग कर सकें।
राहुल गाँधी पंहुचे श्रीनगर :- आर्टिकल-370 हटने के बाद राहुल गांधी का पहला जम्मू-कश्मीर दौरा, 2 दिन की विजिट पर श्रीनगर पहुंचे |

सियासी दावत के मायने :- राहुल के कश्मीर और प्रियंका के विदेश दौरे के समय ,पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल द्वारा अपने जन्मदिन के मौके पर बीते दिन नई दिल्ली में एक सियासी दावत दी गई, जिसमें विपक्ष के कई बड़े नेता शामिल हुए गाँधी परिवार से कोई शामिल नहीं हुआ | राजनितिक विषेशज्ञ अब इसके मायने निकालने में लगे हैं |

Leave a Reply