• Fri. Sep 24th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

मुख्य समाचार

Byuser

Aug 8, 2021
getrealkhabar

ओलम्पिक गेम :- भारत का ओलिंपिक में एथलेटिक्स मेडल जीतने का 121 साल का इतिहास हो गया है। जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने फाइनल मुकाबले में जेवलिन थ्रो का गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इससे पहले ब्रिटिश इंडिया की तरफ से खेलते हुए नॉर्मन प्रिटचार्ड ने साल 1900 में हुए ओलिंपिक में एथलेटिक्स में दो मेडल जीते थे। नीरज ने टोक्यो ओलिंपिक में भारत को पहला गोल्ड मेडल भी दिलाया है।उन्होंने अपना मैडल मिल्खा सिंह को समर्पित करते हुए कहा वे स्वर्ग से देख रहे होंगे कि उनका सपना साकार हुआ है |
ट्विटर ने राहुल का ट्वीट हटाया :-
ट्विटर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के उस ट्वीट को हटा दिया है, जिसमें रेप और हत्या की शिकार नाबालिग के परिवार वालों की पहचान उजागर हो रही थी। इस ट्वीट में उन्होंने पीड़िता के फैमिली वालों से मुलाकात की तस्वीर शेयर की थी। माइक्रोब्लॉगिंग साइट का कहना है कि यह उसके नियमों का उल्लंघन है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इस ट्वीट को लेकर शिकायत की थी।
जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन ;
भारत सरकार ने अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन जैनसन के इमजेंसी यूज का अप्रूवल दे दिया है। कंपनी ने शुक्रवार को ही इसके लिए आवेदन किया था। उसी दिन ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने इसे मंजूरी दे दी। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि इस अप्रूवल के बाद कोरोना संक्रमण के खिलाफ चल रही जंग को और तेजी से मजबूती मिलेगी।
50 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगी वेक्सीन ;-कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेज गति से चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को बताया कि देश में प्रतिदिन औसतन 43.41 लाख डोज लगाई जा रही हैं और अकेले जुलाई में ही कुल 13.45 करोड़ डोज लगाई गईं। अब तक कुल 50 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई गई हैं।
किसान आंदोलन ;-केंद्रीय कृषि कानूनाें के खिलाफ टिकरी और सिंघू बार्डर पर चल रहा किसान संगठनों का आंदोलन बिखराव के कगार पर पहुंच गया है। लगभग आठ महीने से चल रहे आंदोलन में किसान संगठनों और किसान नेताओं के बीच टकराव अब खुलेआम सामने आ गया है। संयुक्त किसान मोर्चा में नेताओं के टकराव के कारण टूट शुरू हो गई है। हरियाणा के किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने संयुक्तन मोर्चा से किनारा कर लिया है और मोर्चा से अलग होने की घोषणा कर दी है।
पकिस्तान हिन्दू मंदिर तोड़े जाने का मामला :– अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा नहीं करने में नाकाम पकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा बार-बार फटकार लगाने के बाद, पाकिस्तान ने शनिवार को रहीम यार खान में हिंदू मंदिर पर हमले के आरोपियों में से 38 लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस के अनुसार हिरासत में लिए गए 38 लोगों को बहावलपुर में एक आतंकवाद विरोधी अदालत के समक्ष पेश किया गया।

Leave a Reply