• Fri. Sep 24th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

मुख्य समाचार

Byuser

Sep 1, 2021
getrealkhabar

अफगानिस्तान संकट :- राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अफगानिस्तान से सेना वापस बुलाये जाने को सबसे अच्छा फैसला बताया है |
पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने कहा है कि अफगानिस्तान में तालिबान शासन को मान्यता देने का अलग फैसला नहीं करेगा पाकिस्तान |
अफगानिस्तान में नई सरकार का समर्थन करेगी पूर्व पीएम हिकमतयार की पार्टी |
UNO के महासचिव ने की अपील- अफगानियों के लिए ये सबसे कठिन घड़ी, मदद करें सभी देश |
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का ऐलान- करते रहेंगे अफगानिस्तान के लोगों की मदद |
आतंकी संगठन ISIS-खुरासान पर हवाई हमलों की तैयारी में ब्रिटेन
ब्रिटेन ने कहा है कि वह ISIS-K के ठिकानों पर कभी भी हमला कर सकता है। हाल में पेंटागन ने कहा है कि अफगानिस्तान में इस संगठन के करीब 2 हजार लड़ाके हैं। ब्रिटेन के वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल सर माइक विग्सटन के मुताबिक, ब्रिटेन ISIS-K के खिलाफ कार्रवाई में शामिल हो सकता है। ब्रिटिश अफसरों ने एयर स्ट्राइक के लिए लॉजिस्टिक्स की जांच की है।
तालिबान की मौजूदगी के बावजूद जो लोग निकलना चाहते थे, हमने निकाला- बाइडेन |
अफगानिस्तान से सेना की वापसी के बाद बोले बाइडेन- सफल रहा अमेरिका का मिशन |


BJP विधायक टी राजा सिंह का बयान:- BJP विधायक टी राजा ने अयोध्या की तरह मथुरा में भी मंदिर के समीप मौजूद मस्जिद गिराई जाने बात कहकर बिरोधियों को राजनीति करने का मौका दे दिया है |


पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की त्रयोदशी :– पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की त्रयोदशी आज, सीएम योगी और कई अन्य नेता कार्यक्रम में होंगे शामिल|


अमृत महोत्सव :– आजादी का अमृत महोत्सव के तहत केंद्रीय आयुष मंत्री वाई-ब्रेक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करेंगे।
मारुति बढ़ाएगी कारों के दाम :- देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति अपने सभी मॉडलों की बढ़ी कीमतों का ऐलान करेगी।


राकेश अस्थाना न्युक्ति केस :- दिल्ली पुलिस कमिश्नर के पद पर राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर हाईकोर्ट सुनवाई करेगा।

पी एम मोदी :- PM मोदी शाम 4.30 बजे इस्कॉन के संस्थापक भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती पर सिक्का जारी करेंगे।


भारतीय राजदूत की तालिवान से औपचारिक बात :- भारत और तालिबान के बीच पहली औपचारिक बातचीत हुई है। कतर में भारत के राजदूत दीपक मित्तल ने तालिबान की पॉलिटिकल विंग के हेड शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनेकजई से मुलाकात की। यह मुलाकात दोहा स्थित इंडियन एम्बेसी में हुई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मित्तल और शेर मोहम्मद के बीच यह मुलाकात तालिबान की पहल पर हुई है। शेर मोहम्मद का भारत से पुराना रिश्ता है।

सुप्रीम कोर्ट में 9 जजों को दिलाई गई सपथ :- सुप्रीम कोर्ट में 9 जजों ने एक साथ शपथ ली है। SC के इतिहास में ऐसा पहली बार है, जब इतने जजों ने एक साथ शपथ ली हो। इनमें 3 महिला जज भी हैं। महिला जजों में से एक जस्टिस नागरत्ना 2027 में देश की पहली महिला चीफ जस्टिस बन सकती हैं। इसके अलावा जस्टिस पीएस नरसिम्हा भी हैं, जो बार से सीधे सुप्रीम कोर्ट में अपॉइंट हो रहे हैं।


जी डी पी में जबरदस्त उछाल :- वित्त वर्ष यानी 2021-22 की पहली तिमाही में GDP ग्रोथ में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है जून तिमाही में देश की आर्थिक विकास दर तेज उछाल के साथ 20.1% पर पहुंच गई। यह किसी भी तिमाही में रिकॉर्ड हाई ग्रोथ है। मार्च तिमाही में GDP ग्रोथ 1.6% रही थी। पिछले साल जून में ग्रोथ रेट नेगेटिव में 24.4% रही थी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जून तिमाही में GDP ग्रोथ रेट 21.4% रहने का अनुमान जताया था।




Leave a Reply