• Fri. Sep 24th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

मुख्य समाचार

Byuser

Aug 6, 2021
getrealkhabar

उज्जवला योजना :- केंद्र सरकार जल्द ही उज्ज्वला योजना के तहत उन लोगों को भी एलपीजी कनेक्शन देने का इंतजाम करने जा रही है , जिनके पास स्थायी पता नहीं है। इसका फायदा शहरों में रहने वाले गरीबों और देश के विभिन्न हिस्सों में रोजगार की तलाश में जाने वाले श्रमिकों को खास तौर पर होगा।इसके पहले फेज की शुरुआत मई, 2016 में की गई थी,जिससे लाखों गरीब लोगों को फायदा मिला था ।
पेगासस मामला :- सुप्रीम कोर्ट ने पेगासस मामले में पिटीशनर्स से कहा है कि वह सभी अर्जियों की कॉपी केंद्र सरकार को भेजें ,अपनी टिप्पणी में कहा यदि मीडिया रिपोर्ट्स सही हैं तो मामला बड़ा गंभीर है |
ममता का केंद्र पर बड़ा आरोप :- ममता बेनर्जी ने केंद्र पर आरोप लगाया है कि वह यूपी, गुजरात और कर्नाटक के मुकाबले बंगाल में वैक्सीन की सप्लाई कम कर रही है जब भेदभाव हो रहा हो तो उस पर चुप कैसे रहूं|
बीमारी फ़ैलाने के बाद वेक्सीन बेचेगा चीन :-बीमारी फ़ैलाने के बाद दुनियाभर में कोरोना की वैक्सीन एक्सपोर्ट करने की तयारी में चीन , राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोले- इस साल 2 अरब डोज सप्लाई करने की कोशिश होगी|
पाकिस्तान में फिर मंदिर पर हमला ;- पकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक बार फिर हिंदू मंदिर पर कट्टरपंथियों की अगुवाई में हजारों लोगों ने हमला कर दिया। रहीम यार खान जिले के इस भव्य गणेश मंदिर में घुसकर उन्मादी कट्टरपंथियों ने सभी मूर्तियों को तोड़ डाला। मंदिर के बड़े हिस्से में आग लगा दी। भारत ने इस कृत्य पर घोर आपत्ति दर्ज कराइ है |
ओलम्पिक गेम :-भारतीय पहलवान दीपक पूनिया 86 KG वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल मैच हार गए। सैन मैरिनो के नाजेम मायलेस एमिने ने उन्हें 4-2 से हराया। 5 मिनट 40 सेकेंड तक दीपक 2-1 से आगे थे। इससे पहले देश की दिग्गज रेसलर और वर्ल्ड नंबर-1 विनेश फोगाट को 53 किलोग्राम वेट कैटेगरी के क्वार्टर फाइनल में हार झेलनी पड़ी। पहलवान अंशु मलिक भी ब्रॉन्ज मेडल के मैच में हार गईं।
आर्थिक सुधार जारी ,रेट्रोस्पेक्टिव टेक्स ख़त्म :- पुराने मामलों पर कर यानी रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स मामले के पिछले एक दशक से चल रहे विवाद को खत्म कर मोदी सरकार ने फिर दिखाया है कि बड़े आर्थिक सुधारवादी कदम उठाने में वह पीछे नहीं हटेगी। पिछले एक पखवाड़े में विपक्ष की लामबंदी के बाद भी सरकार ने आर्थिक सुधारों की तेज गति से आगे बढ़ाया है।
जनसँख्या नियंत्रण :-BJP सांसद राकेश सिन्हा के जनसंख्या नियंत्रण पर लाए प्राइवेट मेंबर बिल पर राज्यसभा में चर्चा होने की सम्भावना है।
कश्मीर प्रीमियर लीग :-PoK में कश्मीर प्रीमियर लीग की शुरुआत होगी। 16 अगस्त तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 6 टीमें हिस्सा लेंगी।
इलेक्ट्रिक व्हीकल एक्सपो :-दिल्ली में 11वां इलेक्ट्रिक व्हीकल एक्सपो शुरू होगा। फरवरी 2020 के बाद से देश में ये पहला एक्सपो होगा।

Leave a Reply