• Thu. Sep 16th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

मुख्य समाचार

Byuser

Aug 24, 2021
getrealkhabar

अफगानिस्तान संकट :- अमेरिका का अफगानिस्तान से अमेरिकियों को 31 अगस्त तक सुरक्षित निकाल लेने की कोशिश |
अमेरिका ने पिछले 24 घंटे में अफगानिस्तान से 10,400 लोगों का किया सफल रेस्क्यू |
अमेरिका लगातार कर रहा है तालिबान से बात, NSA जेक सुलिवन का खुलासा |
अफगान संकट पर G-7 देशों के नेता वर्चुअल मीटिंग करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसमें बड़ा फैसला लेने की बात कही थी।
अमेरिकी सैनिक 31 अगस्त के बाद अफगानिस्तान रहेंगे या नहीं, 24 घंटे में बाइडेन करेंगे फैसला |
बोरिस जॉनसन ने कहा है तालिबान को शब्दों से नहीं बल्कि उनके कर्मों से आंका जाएगा |
अफगानिस्तान स्थिति पर जो बाइडेन की ब्रिटेन पीएम बोरिस जॉनसन से बातचीत |
दिल्ली:- UNHCR ऑफिस के बाहर अफगान नागरिकों का विरोध प्रदर्शन |
तालिबान के सपोर्ट में जैश-लश्कर, जश्न में की हवाई फायरिंग :- पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा ने तालिबान के समर्थन में नियंत्रण रेखा के नजदीक रैलियां निकाली हैं। दोनों संगठनों के आतंकियों ने अफगानिस्तान में तालिबान के काबिज होने पर हवा में गोलियां चलाकर जश्न मनाया। इनके नेताओं ने भड़काऊ भाषण भी दिए। बताया जा रहा है कि ये रैलियां अब्बासपुर, हजीरा और सेंसा एरिया में निकाली गईं।
अफगानिस्तान के अंदराब में भीषण लड़ाई जारी :- अफगानिस्तान के अंदराब में विद्रोही लड़ाकों के साथ हुई भीषण लड़ाई में 50 से ज्यादा तालिबान लड़ाके मारे गए हैं। विद्रोहियों का दावा है कि उन्होंने 20 से ज्यादा लड़ाकों को बंधक भी बनाया है। इस लड़ाई में तालिबान के रीजनल कमांडर के मारे जाने का दावा भी किया गया है। पंजशीर समर्थक एक लड़ाके की मौत हुई है और 6 घायल हुए हैं।
तालिबान ने पंजशीर को घेरा :- तालिबान ने पंजशीर घाटी को तीन तरफ से घेरने का दावा किया है। तालिबान प्रवक्ता ने कहा कि हम मामले को शांति से सुलझाना चाहते हैं। इस पर पंजशीर की तरफ से लड़ रहे अमरुल्लाह सालेह ने कहा कि तालिबान घाटी में घुसने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वह कामयाब नहीं होगा।
नाटो को सेना हटाने का अल्टीमेटम :- तालिबान ने धमकी भरे लहजे में कहा है कि नाटो फोर्स 31 अगस्त तक काबुल एयरपोर्ट छोड़ दे।
सोपोर एनकाउंटर:- आतंकियों की तलाश जारी, बडगाम से बारामुला तक ट्रेन सेवा आज के लिए रोकी गई | दो से तीन आतंकियों के छिपे होने की आशंका, एक आतंकी ढेर, सर्च जारी |
जम्मू-कश्मीर: -गुपकार गठबंधन की आज सुबह 11 बजे अहम बैठक | जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी इकाई भी करेगी ।
नेशनल मॉनेटाइजेशन पाइपलाइन योजना :- केंद्र सरकार ने अपनी संपत्तियों के नियत अवधि तक इस्तेमाल का अधिकार बेचकर और इनविट जैसे निवेश के अन्य तरीकों से अगले 4 साल में 6 लाख करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई है। सरकार को इससे अपना खजाना भरने और वित्तीय घाटे को काबू में रखने में मदद मिलेगी। साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को सपोर्ट भी मिलेगा।
पहली बार 5 महिला अफसर कर्नल बनीं :- इंडियन आर्मी के सिलेक्शन बोर्ड ने कॉर्प्स ऑफ सिग्नल्स, कॉर्प्स ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर (EME) और कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स में सर्विस दे रहीं 5 महिला ऑफिसर्स को कर्नल रैंक पर प्रमोट किया है।
जातिगत जनगणना :- जातिगत जनगणना को लेकर बिहार के 10 राजनीतिक दलों के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की। इनमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और RJD नेता तेजस्वी यादव भी शामिल थे। नीतीश ने कहा कि हमने बिहार की जातियों के संबंध में प्रधानमंत्री को जानकारी दी है। उन्होंने हमारी बातों को ध्यान से सुना। प्रधानमंत्री ने जातिगत जनगणना की मांग को नकारा नहीं है।


































Leave a Reply