• Fri. Sep 24th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

वर्ष 2024 तक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 8 लाख नई नौकरियां देने की तैयारी मे |

Byuser

Jun 25, 2021

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की गुरुवार को 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग 2021 का वर्चुअल तरीके से आयोजन हुआ। इस AGM में RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस रिटेल को लेकर कई बड़ी घोषणाएं कीं। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल ने पिछले साल 30 लाख मर्चेंट पार्टनर्स की डिजिटली बदलाव में मदद की है। अगले 3 साल में 1 करोड़ नए किराना पार्टनर रिलायंस रिटेल से जोड़े जाएंगे। आने वाली समय में माइक्रोसॉफ्ट के साथ तैयार किए गए डाटा सेंटर से छोटे कारोबारों और स्टार्टअप्स को जोड़ा जाएगा।
3 साल में रिलायंस रिटेल के पास 10 लाख कर्मचारी होंगे
मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद रिलायंस रिटेल ने पिछले साल 65 हजार लोगों को नई नौकरियां दी हैं। इस समय रिलायंस रिटेल में कुल कर्मचारियों की संख्या 2 लाख के करीब है। मुकेश अंबानी ने कहा कि ग्रोथ के साथ अगले तीन साल में कर्मचारियों की संख्या करीब 10 लाख हो जाएगी। इसका मतलब यह है कि अगले तीन साल में यानी 2024 तक रिलायंस रिटेल 8 लाख नई नौकरियां देगा।
गत वर्ष रिलायंस रिटेल के 1500 नए स्टोर खुले
मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोनाकाल के दौरान भी रिलायंस रिटेल के स्टोर का विस्तार जारी रहा। पिछले साल रिलायंस रिटेल ने पूरे देश में करीब 1500 नए स्टोर खोले। अब पूरे देश में रिलायंस स्टोर की कुल संख्या बढ़कर 12,711 हो गई है। मुकेश अंबानी ने कहा कि दुनिया के प्रत्येक 8 में से 1 व्यक्ति रिलायंस रिटेल से खरीदारी करता है।
AJIO.COM लीडिंग डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनकर उभरा

रिलायंस के चेयरमैन ने कहा कि बीते साल रिलायंस रिटेल का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म आजियो डॉट कॉम (AJIO.COM) लीडिंग डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है। उन्होंने बताया कि पिछले साल रिलायंस रिटेल के जरिए इलेक्ट्रॉनिक्स की 4.5 करोड़ यूनिट की बिक्री रही। वहीं, कंपनी की ओमनी कैपिसिटी देश के 1300 शहरों तक पहुंच गई। जियो मार्ट पर पिछले साल रोजाना 30 लाख यूनिट ग्रॉसरी की बिक्री रही। जियोमार्ट पर एक दिन में सबसे अधिक 6.5 लाख ऑर्डर का रिकॉर्ड रहा है।
दुनिया के तेजी से उभरते रिटेलर्स में रिलायंस रिटेल एक है |

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा उत्पाद उपलब्ध कराने और अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार कारोबारों का अधिग्रहण कर रहा है। कंपनी ने बीते साल नेटमेड्स और अर्बनलैडर जैसी स्टार्टअप कंपनियों का अधिग्रहण किया है। उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल दुनिया के तेजी से उभरते रिटेलर्स में से एक है। रिलायंस ने अपने रिटेल कारोबार को दुनिया के टॉप-10 रिटेलर्स में शामिल करने का लक्ष्य तय किया है। मुकेश अंबानी ने रिटेल कारोबार में अगले 3 से 5 साल में 3 गुना ग्रोथ की उम्मीद जताई।

Leave a Reply