• Thu. Sep 16th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

मुख्य समाचार

Byuser

Aug 1, 2021

लाल किले पर लगेगा एंटी ड्रोन रडार सिस्टम :– दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने 15 अगस्त की तैयारी हेतु शनिवार को एक महत्वपूर्ण बैठक की ,बैठक में लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के मद्देनजर अहम निर्देश जारी करते हुए लाल किले पर एंटी ड्रोन रडार सिस्टम लगाया जा रहा है | इस सिस्टम की खासियत है कि यह ड्रोन पर पैनी नजर रख सकता है. वहीं उसे जाम भी कर सकता है |
भारत को मिली 15 सदस्यों वाली संयुक्त राष्ट्रख सुरक्षा परिषद की अध्युक्षता :- भारत ने आज दुनिया की सबसे ताकतवर माने जाने वाली 15 सदस्यों वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्युक्षता प्राप्त कर ली है।
up में स्कूल खोलने की तयारी में सरकार ;-यूपी में कोरोना संक्रमण तेजी से काबू में आ रहा है। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की स्थिति को देखते हुए नए सत्र को शुरू करने के संबंध में कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।
बातचीत के बाद कुछ जगह से चीन पीछे हटने को तैयार :- भारत और चीन में कमांडर्स की बातचीत करीब 12 घंटे तक चली। इसमें चीन की सेना ने हॉट स्प्रिंग और गोग्रा पॉइंट से पीछे हटने पर सहमति जताई। इन दोनों इलाकों को पैट्रोल पॉइंट 15 और पैट्रोल पॉइंट 17-अल्फा के नाम से जाना जाता है।सेना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक बैठक में इन दोनों इलाकों से चीनी सेना के पीछे हटने का एक्शन प्लान भी तैयार किया गया।
अफगानिस्तान कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमला :-
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंधार एयरपोर्ट पर तीन रॉकेट दागे गए हैं। इनमें से 2 रनवे पर गिरे और ब्लास्ट हो गए। एयरपोर्ट के चीफ मसूद पश्तून ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि रनवे को ठीक करने का काम किया जा रहा है। रविवार शाम तक काम पूरा होने की उम्मीद है।
जम्मू कश्मीर में ड्रोन से हमले की तैयारी में पाक आतंकबादी :- जम्मू-कश्मीर में लगातार पाकिस्तानी ड्रोन देखे जा रहे हैं, इससे इस बात का संकेत मिलता है कि आतंकवादी इस बार ड्रोन के जरिए आतंकी साजिश को अंजाम देने की फिराक में हैं। जम्मू में रात के अंधेरे में एक बार फिर से संदिग्ध ड्रोन देखे गए। सांबा में दो संदिग्ध ड्रोन देखे जाने के कुछ घंटों के भीतर शनिवार रात जम्मू के डोमाना इलाके में भी स्थानीय लोगों ने एक संदिग्ध ड्रोन को देखा।
5 अगस्त को पेगासस जासूसी मामले में सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई :- पेगासस जासूसी मामले में सुप्रीम कोर्ट पांच अगस्त को सुनवाई करेगा। मुख्य न्यायाधीश एन वी रमण की बेंच में इस मामले की सुनवाई गुरुवार को होगी। बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ पत्रकार एन राम और शशि कुमार की ओर से अर्जी दाखिल कर स्वतंत्र जांच की मांग की गई थी।
रोहतक में बिस्फोट :- शनिवार सुबह 6 बजे रोहतक में एक इलेक्ट्रिक डेटोनेटर विस्फोट हुआ। इसकी चपेट में आकर 60 वर्षीय बुजुर्ग गंभीर रूप से घायल हो गया। विस्फोट कम क्षमता का था। फिर भी बुजुर्ग राजकुमार के गाल का मांस निकल गया और बाएं हाथ की दो अंगुलियां और अंगूठा अलग हो गए। वे पीजीआई में भर्ती हैं। 15 अगस्त के मौके पर एनसीआर में विस्फोट के चलते सुरक्षा व खुफिया एजेंसियां को सतर्क कर दिया गया है |

Leave a Reply