• Fri. Sep 24th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

मॉर्निंग न्यूज :-

Byuser

Jun 24, 2021


नंदीग्राम सीट पर मनमानी:- नंदीग्राम सीट पर मनमानी के आरोपों को लेकर ममता की याचिका पर कोलकाता हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।
आंध्र प्रदेश फिजिकल एग्जाम :-आंध्र प्रदेश सरकार 12वीं के फिजिकल एग्जाम के फैसले को लेकर सुप्रीम कोर्ट को जानकारी देगी।
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हारा भारत :-न्यूजीलैंड टीम ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बन गई है। उसने साउथैम्पटन में खेले गए फाइनल में टीम इंडिया को 8 विकेट से शिकस्त दी। 91 साल के इतिहास में न्यूजीलैंड टीम ने पहली बार कोई ICC वर्ल्ड कप जीता है। कीवी टीम ने 10 जनवरी 1930 को अपना पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। तब से कोई वर्ल्ड कप नहीं जीत सकी थी। वहीं, ICC ने पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानh टेस्ट का वर्ल्ड कप टूर्नामेंट शुरू किया।
कश्मीरी नेताओं से मिलेंगे मोदी-शाह :-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कश्मीर के नेताओं से मुलाकात करने वाले हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर के भविष्य पर चर्चा होगी। केंद्र सरकार ने 8 राजनीतिक दलों के 14 नेताओं को बैठक के लिए बुलाया है। 5 अगस्त 2019 के बाद पहली बार केंद्र सरकार कश्मीरी नेताओं से बात करने जा रही है। इस वजह से इस बैठक का महत्व काफी बढ़ गया है। ना-नुकुर के बाद कश्मीर के राजनीतिक दलों के संगठन पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन (PAGD) ने प्रधानमंत्री से मुलाकात को लेकर नरम रुख दिखाया है। इस मुलाकात के मोदी की मुलाकात को केंद्र की ओर से जम्मू-कश्मीर में जम्हूरियत कायम करने के लिए सभी दलों से बात करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।
हिमाचल में गडकरी के सामने भिड़े अफसर :-हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के सामने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर (PSO) और कुल्लू SP के बीच जमकर बवाल हुआ। इस दौरान दोनों अफसरों के बीच लात-घूंसे चले। बताया जा रहा है कि जब गडकरी और मुख्यमंत्री का काफिला मनाली की ओर निकला तो भुंतर एयरपोर्ट के बाहर फोरलेन प्रभावित किसानों ने उन्हें रोक दिया। इसी बात को लेकर CM के सिक्योरिटी ऑफिसर और कुल्लू SP के बीच झड़प हो गई।
MP में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से पहली मौत :-कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद अब इसके डेल्टा प्लस वैरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है। मध्यप्रदेश के उज्जैन में इस वैरिएंट से पहली माैत की पुष्टि हुई है। प्रदेश में अब तक इसके 5 केस सामने आ चुके हैं। जिस महिला की मौत हुई है, उसे टीका नहीं लगा था। महिला के पति ठीक हैं, जिन्हें टीका लग चुका था। राज्य सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि मप्र में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के 5 में से 4 मरीज कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं और घर पर हैं।
UP में केशव मौर्य का यू-टर्न :-उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने उस बयान से किनारा कर लिया है, जिसमें कहा था कि यूपी में सीएम चेहरा कौन होगा, यह दिल्ली ही तय करेगा। इस बयान के बाद अटकलें लगाई जा रही थीं कि बीजेपी में सब कुछ ठीक ठाक नहीं है। लेकिन सीएम योगी मंगलवार को केशव के घर पहुंचे जिसके बाद उनके सुर बदल गए हैं। मौर्य ने कहा है कि वह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ साथ थे, साथ हैं और साथ रहेंगे। यदि बीच में कोई दीवार आई तो उसे गिरा देंगे।
पाकिस्तान के PM की बेइज्जती :-पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जुलाई में होने वाले अपने ब्रिटेन के दौरे को आगे बढ़ा दिया है। ऐसा पाकिस्तान ने इसलिए किया है, क्योंकि ब्रिटेन ने पाकिस्तान के साथ उस तरह की डील करने से इनकार कर दिया था, जो उन्होंने भारत के साथ की हैं। इमरान की विजिट में दोनों देशों के बीच एक फ्रेंडली क्रिकेट मैच होना था। हालांकि, पाकिस्तान ने विजिट को आगे बढ़ाने का कारण आंतरिक सुरक्षा को बताया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स से साफ हो रहा है कि भारत जैसा 10 साल का पैक्ट साइन न होने के कारण विजिट आगे बढ़ाई गई है।

Leave a Reply