• Fri. Sep 24th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

भारत आज से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की करेगा अध्यक्षता

Byuser

Aug 1, 2021

भारत आज से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करने जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कमान आज से भारत के हाथों में होगी ,भारत अपनी अध्यक्षता के दौरान समुद्री सुरक्षा, शांति और आतंकवाद खत्म करने जैसे विषयों पर ध्यान देगा ,साथ ही इन मुद्दों पर उच्च स्तरीय कार्यक्रमों की अध्यक्षता करेगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने यूएन महासभा प्रमुख को भारत की अध्यक्षता के दौरान होने वाली मुख्य गतिविधियों से अवगत कराया है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने 15 राष्ट्रों के शक्तिशाली संयुक्त राष्ट्र निकाय की भारत की तरफ से अध्यक्षता संभाले जाने की पूर्व संध्या पर एक वीडियो संदेश में कहा कि हमारे लिए उसी महीने में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालना विशेष सम्मान की बात है, जिस महीने हम अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं।
भारत की अध्यक्षता का पहला कार्यकारी दो अगस्त से शुरू होगा, क्योंकि 1 अगस्त को रविवार के कारन छुट्टी है । टी एस तिरुमूर्ति महीने भर के लिए परिषद के कार्यक्रमों पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन करेंगे। संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी कार्यक्रम के मुताबिक तिरुमूर्ति संयुक्त राष्ट्र के उन सदस्यों देशों को भी कार्य विवरण उपलब्ध कराएंगे जो परिषद के सदस्य नहीं हैं।

यूएनएससी की अध्यक्षता ग्रहण करने पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे, जिन्होंने यूएनएससी की बैठक की अध्यक्षता करने का फैसला किया है। साथ ही कहा कि यूएनएससी पर ये हमारा 8वां कार्यकाल है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालने पर रूस, फ्रांस समेत कई देशों ने भारत को बधाई दी है। भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने ट्वीट कर कहा कि एजेंडे से वास्तव में प्रभावित हूं, जिसमें समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद विरोधी वैश्विक मुद्दों को शामिल किया गया है।

Leave a Reply