• Fri. Sep 24th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

भारत पाकिस्तान रिश्तों पर अमेरिका का बयान

Byuser

Jul 24, 2021

अमेरिका ने एक बार फिर से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि भारत और पाकिस्तान को अपने आपसी मुद्दों को हल करने के लिए एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। अमेरिका ने कहा कि यह देखते हुए कि उसने दोनों पड़ोसियों को हमेशा आगे बढ़ने के लिए और अधिक स्थिर संबंध बनाने के लिए प्रोत्साहित करने का काम किया है।
दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री डीन थॉम्पसन ने एक सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से कहा कि भारत-पाकिस्तान के संबंध में मैं केवल यह कहना चाहूंगा कि हम दृढ़ता से मानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के मुद्दे उनके लिए आपस में हल करने के लिए हैं। थॉम्पसन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि इस साल की शुरुआत में दोनों देशों के बीच जारी युद्धविराम अभी तक बरक़रार है | और हम निश्चित रूप से उन्हें हमेशा अधिक से अधिक स्थिर संबंध बनाने के तरीके खोजने के प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते रहेंगे ।
बता दें कि भारत द्वारा 5 अगस्त, 2019 को आर्टिकल 370 के तहत जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में दरार आ गई। इसके बाद से दोनों देशों के बीच काफी तनावपूर्ण हालात बने रहे लेकिन इस साल की शुरुआत में दोनों पड़ोसी देशों ने सीमा पर संघर्ष विराम समझौते पर हस्ताक्षर किए हालाँकि पकिस्तान अभी भी ड्रोन के जरिये कश्मीर में आतंकवादी गतिबिधि जारी रखने में लगा हुआ है ।

Leave a Reply