• Thu. Sep 16th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

Beauty benefits of eating apples for skin

Byuser

Jan 28, 2021

सेब के सेवन से आपके शरीर के लिए ज़रूरी पोषक पदार्थ बरक़रार रहेंगे। सेब में पोटैशियम (potassium) जैसा महत्वपूर्ण खनिज भी पाया जाता है। नीचे सेब के कुछ गुणों के बारे में बताया गया है।

एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। ये कोशिकाओं और टिश्यू (tissue) को किसी भी प्रकार की हानि से बचाते हैं एवं कैंसर (cancer), दिल की बीमारी तथा उच्च कोलेस्ट्रोल (cholesterol) से भी लड़ने में मददगार साबित होते हैं। सेब के फायदे, सेब एंटी ऑक्सीडेंट्स का काफी प्रमुख स्त्रोत होता है। सिर्फ इस बात को सुनिश्चित करें कि सेब के छिलके को छुड़ाकर ना खाएं, क्योंकि यहीं सारे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं।

शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि सेब के फायदा, सेब का सेवन करने से त्वचा प्रभावी रूप से चमकदार तथा उजली होती है तथा इसे काफी आराम भी मिलता है। सेब के स्वादिष्ट फल में कोलेजन (collagen) तथा इलास्टिक (elastic) का बेहतरीन मिश्रण होता है। ये वो तत्व हैं, जो आपकी त्वचा को जवान तथा बेदाग़ बनाकर रखते हैं। GS तथा RD सेब के फल का ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करें, क्योंकि ये आपके चेहरे को गुलाबी और चमकदार बनाए रखेंगे।

क्योंकि सेब में काफी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, अतः इससे त्वचा को कोलेजन का उत्पादन करने में काफी आसानी होगी। इससे आपकी त्वचा की परत पर हमेशा प्रोटीन की एक परत बनी रहेगी, जो त्वचा की वाटरप्रूफ दीवार की तरह काम करेगी। अगर आपका शरीर आवश्यकता से कम कोलेजन का उत्पादन करता है, तो इससे आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाएगी। इससे पुराने घाव दोबारा खुल जाएंगे और यह प्रक्रिया काफी पीड़ादायक साबित होगी। जब आप एक बड़े सेब का सेवन करते हैं तो इसमें विटामिन की औसत मात्रा 10.3 मिलीग्राम की होती है। हर महिला के चेहरे की परत को चमकदार बनाए रखने के लिए रोज़ाना विटामिन सी के 14% की दरकार होती है, जिसकी पूर्ति सेब का सेवन करके पूरी की जा सकती है।

Leave a Reply