• Thu. Sep 16th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

अफगान सेना को मिली बड़ी कामयाबी

Byuser

Jul 28, 2021

अफगानिस्तान में चल रही जंग में पिछले 24 घंटे के दौरान अफगानी सेना ने पकतिया प्रांत में तालिबान के डिप्टी चीफ अब्दुल हक उमरी को मार गिराया। अब्दुल हक दोहा में अफगान सरकार से वार्ता में भाग ले रहे तालिबान के एक नेता मोहम्मद नबी उमरी का पुत्र है। इसके अलावा तालिबान का शीर्ष आतंकी मुल्ला शफीक भी ढेर हो गया। इधर अफगान राष्ट्रपति ने कहा है कि अफगान समस्या का सैन्य समाधान नहीं हो सकता। हम तालिबान से सीधे वार्ता को तैयार हैं। अफगान सेना और तालिबान के बीच चल रहे युद्ध में सेना को दो सफलता मिलीं। पकतिया प्रांत में तालिबान का डिप्टी कमांडर अब्दुल हक उमरी मारा गया।
दोहा में चल रही वार्ता में भाग ले रहे तालिबान के नेता अनस हक्कानी ने ट्वीट कर पुष्टि की है कि अब्दुल हक की अफगान सेना के हाथों मौत हो गई है। मोहम्मद नबी उमरी ग्वांतानामो जेल में बंद था, जिसे 2015 में छोड़ा गया था। उसके साथ छोड़े गए चार अन्य कैदी भी इस समय अफगान सरकार से दोहा में चल रही वार्ता में शामिल हैं। एएनआइ के अनुसार जौजान प्रांत में चल रहे युद्ध के दौरान तालिबान के शीर्ष आतंकी मुल्ला शफीक को भी मार दिया गया है।
अफगानिस्तान के हालातों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि उसी के कारण अफगान समस्या पूरी तरह उलझ गई है। इस समस्या का हल सभी पक्षों के राजनीतिक समाधान से ही हो सकेगा। इधर पाक के आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में तालिबान की जीत को पूरे विश्व के मुस्लिमों की जीत बताया है।

Leave a Reply