• Thu. Sep 16th, 2021

GETREALKHABAR

E News/educational stories, poem and life style/only clean content

माइग्रेन का दर्द होगा छूमंतर

Byuser

Jul 3, 2021

माइग्रेन का दर्द काफी असहनीय होता है। ये सिर के आधे हिस्से में होता है। यह दर्द कभी भी शुरू हो जाता है। कई घंटों तक यह दर्द रहता है। ऐसे में सिर दर्द के साथ मतली, आंख और कान में दर्द, तेज रोशनी और शोर से दिक्कत होती है। ज्यादातर लोग इस दर्द से राहत पाने के लिए पैनकिलर  लेते हैं इससे फौरी तौर पर तो आराम मिल जाता लेकिन पैनकिलर कई और बिमारियों का कारण बनते हैं | इसलिए  बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा नहीं लेनी चाहिए। इस बीमारी से निजात दिलाने में कुछ  घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं। वहीं हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि डाइट में एक खास चीज शामिल करके आप समस्या से निजात पा सकते हैं।
यदि आप अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करते हैं तो आप माइग्रेन के आधे दर्द को कम कर सकते हैं। इसका असर महिलाओं और युवाओं में ज्यादा देखने को मिला है। रिसर्चर्स का कहना है कि हाई ओमेगा-3 डाइट में शामिल करके लगातार होने वाले माइग्रेन के दर्द को चार महीने के अंदर कम किया जा सकता है।ओमेगा 3 जहाँ माइग्रेन के दर्द में राहत देता है वहीँ शरीर के बाकि  हो रहे दर्द और  दिल के लिए भी  बहुत कारगर साबित होता है।
खानपान में बदलाव करके दर्द का इलाज किया जा सकता है। यदि सूखे मेवों, अलसी, अखरोट , सूरजमुखी, गोभी, हरी बीन्स, ब्रोकली, सरसों के बीज, सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू,शलजम, हरी पत्तेदार सब्जियों और स्ट्रॉबेरी, रसभरी जैसे चीजें भी खा सकते हैं। इन सभी में ओमेगा – 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा  में मौजूद होता है।



Leave a Reply